बुधवार, 2 अगस्त 2023

चैट जीपीटी(ChatGPT)

ChatGPT एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) चैटबॉट है जो OpenAI के GPT-4 और उसके पूर्ववर्तियों जैसे मूलभूत बड़े भाषा मॉडल (LLM) के शीर्ष पर बनाया गया है। इस चैटबॉट ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता के मानकों को फिर से परिभाषित किया है, यह साबित करते हुए कि मशीनें वास्तव में मानव भाषा और बातचीत की जटिलताओं को "सीख" सकती हैं। ओपनएआई ने 30 नवंबर, 2022 को चैटजीपीटी का प्रारंभिक डेमो जारी किया और चैटबॉट तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो गया क्योंकि उपयोगकर्ताओं ने उदाहरण साझा किए कि यह क्या कर सकता है। कहानियों और नमूनों में यात्रा योजना से लेकर दंतकथाएँ लिखने से लेकर कंप्यूटर प्रोग्राम को कोड करने तक सब कुछ शामिल था। पांच दिनों के भीतर, चैटबॉट ने दस लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित किया था।

OpenAI की स्थापना दिसंबर 2015 में सैम ऑल्टमैन, ग्रेग ब्रॉकमैन, एलोन मस्क, इल्या सुतस्केवर, वोज्शिएक ज़रेम्बा और जॉन शुलमैन द्वारा की गई थी। संस्थापक टीम ने प्रौद्योगिकी उद्यमिता, मशीन लर्निंग और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में अपनी विविध विशेषज्ञता को मिलाकर एक ऐसा संगठन बनाया है जो मानवता को लाभ पहुंचाने वाले तरीके से कृत्रिम बुद्धिमत्ता को आगे बढ़ाने पर केंद्रित है।एलोन मस्क अब OpenAI में शामिल नहीं हैं, और सैम ऑल्टमैन संगठन के वर्तमान सीईओ हैं।

OpenAI का मूल्य वर्तमान में $29 बिलियन है, और कंपनी ने अब तक सात चरणों में कुल $11.3B की फंडिंग जुटाई है। जनवरी में, माइक्रोसॉफ्ट ने ओपन एआई के साथ अपनी दीर्घकालिक साझेदारी का विस्तार किया और दुनिया भर में एआई सफलताओं में तेजी लाने के लिए अरबों डॉलर के निवेश की घोषणा की।

GPT-1, जो मॉडल जून 2018 में पेश किया गया था, वह GPT (जेनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफार्मर) श्रृंखला का पहला पुनरावृत्ति था और इसमें 117 मिलियन पैरामीटर शामिल थे। इसने चैटजीपीटी के लिए मूलभूत वास्तुकला स्थापित की जैसा कि हम आज जानते हैं। GPT-1 ने वाक्य में अगले शब्द की भविष्यवाणी करने के लिए प्रशिक्षण डेटा के रूप में पुस्तकों का उपयोग करते हुए, भाषा समझने के कार्यों में बिना पर्यवेक्षित सीखने की शक्ति का प्रदर्शन किया।

GPT-2, जिसे फरवरी 2019 में जारी किया गया था, 1.5 बिलियन मापदंडों के साथ एक महत्वपूर्ण उन्नयन का प्रतिनिधित्व करता है। इसने पाठ निर्माण क्षमताओं में नाटकीय सुधार दिखाया और सुसंगत, बहु-पैराग्राफ पाठ तैयार किया। लेकिन इसके संभावित दुरुपयोग के कारण, GPT-2 को शुरू में जनता के लिए जारी नहीं किया गया था। ओपनएआई द्वारा संभावित जोखिमों का अध्ययन करने और उन्हें कम करने के लिए एक चरणबद्ध रोलआउट आयोजित करने के बाद मॉडल को अंततः नवंबर 2019 में लॉन्च किया गया था।

GPT-3 ने जून 2020 में एक बड़ी छलांग लगाई थी। इस मॉडल को 175 बिलियन के चौंका देने वाले मापदंडों पर प्रशिक्षित किया गया था। इसकी उन्नत टेक्स्ट-जनरेशन क्षमताओं के कारण विभिन्न अनुप्रयोगों में व्यापक उपयोग हुआ, जिसमें ईमेल का मसौदा तैयार करने और लेख लिखने से लेकर कविता बनाने और यहां तक ​​कि प्रोग्रामिंग कोड तैयार करने तक शामिल है। इसने तथ्यात्मक प्रश्नों का उत्तर देने और भाषाओं के बीच अनुवाद करने की क्षमता का भी प्रदर्शन किया।



जब GPT-3 लॉन्च हुआ, तो यह एक महत्वपूर्ण क्षण था जब दुनिया ने इस अभूतपूर्व तकनीक को स्वीकार करना शुरू कर दिया। हालाँकि मॉडल कुछ वर्षों से अस्तित्व में थे, यह GPT-3 के साथ था कि व्यक्तियों को चैटGPT के साथ सीधे बातचीत करने, उससे प्रश्न पूछने और व्यापक और व्यावहारिक प्रतिक्रियाएँ प्राप्त करने का अवसर मिला। जब लोग इस तरह एलएलएम के साथ सीधे बातचीत करने में सक्षम हुए, तो यह स्पष्ट हो गया कि यह तकनीक कितनी प्रभावशाली होगी।GPT-4, नवीनतम पुनरावृत्ति, घातीय सुधार की इस प्रवृत्ति को जारी रखती है, जैसे परिवर्तनों के साथ:

बेहतर मॉडल संरेखण - उपयोगकर्ता के इरादे का पालन करने की क्षमता

आक्रामक या खतरनाक परिणाम उत्पन्न करने की कम संभावना

तथ्यात्मक सटीकता में वृद्धि

बेहतर संचालन क्षमता - उपयोगकर्ता के अनुरोधों के अनुसार व्यवहार बदलने की क्षमता

इंटरनेट कनेक्टिविटी - नवीनतम सुविधा में वास्तविक समय में इंटरनेट पर खोज करने की क्षमता शामिल है

प्रत्येक मील का पत्थर हमें एक ऐसे भविष्य के करीब लाता है जहां एआई हमारी उत्पादकता, रचनात्मकता और संचार को बढ़ाते हुए हमारे दैनिक जीवन में सहजता से एकीकृत हो जाता है।

चैटजीपीटी का व्यापक प्रभाव

चैटजीपीटी का एआई के विकास पर गहरा प्रभाव पड़ा है, जिससे प्राकृतिक भाषा की समझ और पीढ़ी में प्रगति का मार्ग प्रशस्त हुआ है। इसने भाषा कार्यों के लिए ट्रांसफार्मर-आधारित मॉडल की प्रभावशीलता का प्रदर्शन किया है, जिसने अन्य एआई शोधकर्ताओं को इस वास्तुकला को अपनाने और परिष्कृत करने के लिए प्रोत्साहित किया है।मॉडल की सफलता ने एलएलएम में रुचि भी बढ़ा दी है, जिससे इस क्षेत्र में अनुसंधान और विकास की लहर चल पड़ी है।

चैटजीपीटी का विभिन्न उद्योगों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है, जिनमें शामिल हैं:

ग्राहक सेवा: कंपनियां सामान्य पूछताछ के जवाबों को स्वचालित करने के लिए ChatGPT का लाभ उठा रही हैं।

शिक्षा: चैटजीपीटी का उपयोग छात्रों को व्यक्तिगत सहायता प्रदान करने में सक्षम बुद्धिमान ट्यूशन सिस्टम बनाने के लिए किया जा रहा है।

सामग्री निर्माण: पत्रकार, कॉपीराइटर और सामग्री निर्माता रचनात्मक विचार उत्पन्न करने, लेखों का मसौदा तैयार करने और यहां तक ​​कि कविता लिखने के लिए चैटजीपीटी का उपयोग कर रहे हैं।

व्यवसाय: सभी प्रकार के पेशेवर ईमेल ड्राफ्ट करने या कोड लिखने जैसे कार्यों को स्वचालित करने के लिए चैटबॉट का उपयोग कर रहे हैं।

हेल्थकेयर: प्रदाता और कर्मचारी नैदानिक ​​​​निर्णय समर्थन, मेडिकल रिकॉर्डकीपिंग, चिकित्सा साहित्य का विश्लेषण और व्याख्या और रोग निगरानी जैसे उपयोग के मामलों के लिए चैटबॉट का लाभ उठा सकते हैं।

मनोरंजन: चैटजीपीटी का उपयोग वीडियो गेम की कहानी और फिल्म की स्क्रिप्ट तैयार करने, संवाद लिखने और गेमिंग को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है।

चैटजीपीटी: एआई की कहानी में एक नया अध्याय

अवधारणा से प्रभावशाली एआई मॉडल तक चैटजीपीटी की यात्रा कृत्रिम बुद्धिमत्ता के तेजी से विकास का उदाहरण है। इस अभूतपूर्व मॉडल ने एआई विकास में प्रगति की है और उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला में परिवर्तन को बढ़ावा दिया है। लेकिन यात्रा अभी ख़त्म नहीं हुई है.

 


कोई टिप्पणी नहीं: