गुरुवार, 9 नवंबर 2017

वर्चुअल रिएलिटी

क्‍या है वर्चुअल रिएलिटी - 
वर्चुअल रिएलिटी एक ऐसी अाभासी दुनिया है जिसे कंप्‍यूटर सॉफ्टवेयर द्वारा बनाया जाता है, लेकिन आप इसका हिस्‍सा बन सकते हैं। वर्चुअल रिएलिटी का अनुभव लेने के लिये दृष्टि और ध्वनि का प्रयोग किया जाता है। जिन गेम्‍स को आप अब तक मोबाइल और कंप्‍यूटर पर खेला करते थे, वर्चुअल रिएलिटी के माध्‍यम से आप उनका हिस्‍सा बन सकते हैं। यह उससे भी कहीं आगे हैं। आप कमरे में बैठे-बैठे अंतरिक्ष की याञा पर जा सकते हैं। किसी कार को ड्राइव कर सकते हैं। गेंमिग की दुनिया में वर्चुअल रिएलिटी ने कमाल कर दिया है। इस नकली संसार को वास्‍तविक बनाने के लिये गेम डेवलपर्स ने कृत्रिम रूप से द्रश्‍य, आवाज, स्पर्श और गंध को शामिल किया है। जिससे वर्चुअल रिएलिटी गेम्‍स और भी वास्‍तविक लगते हैं। यूट्यूब पर 360 डिग्री वीडियो वर्चुअल रिएलिटी पर ही अाधारित हैं।

घर पर कैसे लें वर्चुअल रिएलिटी का अनुभव
अगर आप वर्चुअल रिएलिटी का अनुभव लेना चाहते हैं तो बस अापको खरीदना होगा गूगल कार्डबोर्ड यह बहुत ही सस्‍ता वर्चुअल रिएलिटी डिवाइस है जो आपके मोबाइल फोन के साथ जुडकर आपको वर्चुअल रिएलिटी की दुनिया में ले जायेगा। वीआर कार्डबोर्ड गूगल द्वारा लाॅन्च किया गया वर्चुअल रियालिटी प्लेटफाॅर्म है। इस कार्डबोर्ड से अाप घर में ही मोबाइल में एंटरटेनमेंट, वर्चुअल टूअर, एजुकेशन और वर्ड टूरिज्म का मजा ले पायेगें।

वीआर कार्डबोर्ड एप्स
साथ ही मोबाइल पर मजा लेने के लिये आपको डाउनलोड करनी होगी वीआर कार्डबोर्ड एप्स जो खासतौर पर गूगल कार्डबोर्ड के लिये डिजायन की गयी हैं।


·                     Google Cardboard डाउनलोड कीजिये, यह एप्‍लीकेशन अापको गूगल प्‍ले स्‍टोर से मिल जायेगी । इससे अाप गूगल अर्थ, स्‍ट्रीट व्‍यू और यूट्यूब 360 वीडियो का शानदार अनुभव प्राप्‍त कर पायेंगे।
·                     अगर आपको स्‍पेस में जाना चाहते हैं तो डाउनलोड कीजिये Titans of Space, यह आपको घर बैठे बैठे अंतरिक्ष की याञा पर ले जायेगा। 
·                     अगर आपको डायनोसोर से प्‍यार है तो यह एप्‍प आपके लिये ही बना है इसका नाम है Jurrasic VR 
·                     समु्द्री की गहराईयों की सैर करने के लिये आप Fish Schooling को डाउनलोड कर सकते हैं। 
·                     और अगर कभी रोलर कोस्टर पर नहीं बैठे और उसका अनुभव करना चाहते हैं तो डाउनलोड कीजिये VR Roller Coaster 

Virtual Reality VR हेड सेट की पूरी जानकारी
सबसे पहले हम बात करते है Virtual Reality का क्या मतलब है , रियल्टी मतलब की वो रियल है सच में है और Virtual मतलब कि सिर्फ दिखने में ही रियल है . अब Virtual Reality हेडसेट क्या होता है कि एक तरह का चस्मा मान लीजिए जिस पहने के बाद जो आपको उसके अंदर दिखाई देगा उस से आपको लगेगा की आप उस जगह पर है जो उस हेडसेट के अंदर दिख रही लेकिन असल में आप वंहा पर नहीं होंगे सिर्फ आपको महसूस होगा की आप वंहा है .
जैसा की फोटो में आप देख सकते है पहला फोटो है वो रियल है जंहा पर ये लड़की रियल में है लेकिन हेडसेट लगने के बाद उसे लग रहा है की वो कंही और है जैसा की दूसरी फोटो में दिखाया गया है.
अब बात करते है कि हेडसेट कितने टाइप के होते है और सब में क्या खास बात है , ये हेडसेट कई तरह के होते है. कुछ को पावर सप्लाई की जरूर होती हती जैसा की फोटो में दिखाया गया कुछ सिंपल होते है जो की मोबाइल के लिए होते है और उनको किसी भी एक्सटर्नल पावर सप्लाई की जरूरत नहीं पड़ती .
इन हेडसेट में सिर्फ आपको अपना मोबाइल लगाना है और आप इसका मजा ले सकते है ,Youtube पर आपको 360 Degree ki Videoमिल जाएगी . जिस अगर आप इस हेडसेट की मदद से देखोगे तो आपको अचे से पता चलेगा कि असल में Virtual realty क्या होता है .
मानलो आप अगर इस VR हेडसेट से किसी जगह की वीडियो देख रहे है जो की 360 डिग्री की विडियो है तो आपको लगेगा की आप उसी जगह पर हो क्योंकि 360 डिग्री की वीडियो में आपको लेफ्ट राइट टॉप टू बॉटम सब कुछ दिखाई देता है और इस वर हैसेट से ओ सब आप बड़ी ही आसानी से देख सकते है .

 Virtual Reality VR Head Set का इतिहास

Virtual Realtyकी शुरुआत गूगल कार्डबोर्ड से हुई थी .जैसा की नाम से ही पता चल रहा की ये कार्डबोर्ड से बना है , इसमें दो लेंस भी लगे हुए है और इस कार्डबोर्ड के सामने मोबाइल को लगाना पड़ता था और मोबाइल की स्क्रीन दो हिस्सो में बंट जाती है एक लेफ्ट और राइट क्योंकि इसमें दो लेंस है और हमें दोनों आँखों से देखना पड़ेगा.
लेकिन अब मार्किट में आपके बहुत तरह के VR हेडसेट मिल जायेंगे 200 रूपए से लेकर 10000 से भी ज्यादा कीमत के. कीमतइन की क्वालिटी के ऊपर डिपेंड है की कितना बढ़िया वर हेडसेट है , कार्डबोर्ड वाला आप्को 200 से 500 तक का मिल जायेगा और प्लास्टिक वाला आप्को 1000 से ऊपर मिलेगा और भी है जो आपको 10000 तक मिलेंगे . कुछ बढ़िया VR हेडसेट के नाम मैं बता देता हू जैसे Gear VR , Oculus Company के VR हेडसेट बहुत बढ़िया है और ये कंपनी वर पर बहुत सालों से काम भी कर रही है .

VR हेड सेट किस मोबाइल में सपोर्ट करता है


VR headset लगभग सभी एंड्राइड फ़ोन में काम करता है कुछ फ़ोन के साथ में ही VR का आप्शन आता है और कुछ में आप third पार्टी app को इनस्टॉल करके VR headset का इस्तेमाल कर सकते है .इसके लिए आप Google Play स्टोर पर VR app सर्च करके डाउनलोड एंड इनस्टॉल कर सकते है .

कोई टिप्पणी नहीं:

125 वर्ष बाद भी विवेकानंद के विचारों को स्वीकारने की जरूरत

शिशिर   बड़कुल    11  सितंबर  1893  का   वह   दिन   जब   अमेरिका   के   शिकागो   में   आयोजित   धर्म   संसद   में  30  वर्ष   के   ...